Best Mileage Cars: दुनिया भर में भारत एक मशहूर ऑटोमोबाइल बाजार में से एक होने के साथ ही प्राइस सेंसिटिव भी हैं। पिछले कुछ समय से भारतीय लोगों की दिलचस्पी प्रीमियम कारों की तरफ काफी ज्यादा बढ़ी है। भारत जैसे विकासशील देश में लोग एसयूवी सैगमेंट की कारों को खरीदना पसंद करते है। लेकिन एसयूवी सेगमेंट से भी पहले उनकी नजर गाड़ी की माइलेज पर होती है।

अक्सर लोग कम फीचर्स के साथ ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ी को उच्चतम बताते हैं। लोगों की इसी पसंद के चलते आज हम एसयूवी सेगमेंट की टॉप 3 माइलेज देने वाली कारो के बारे में बताने वाले है।

1. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

सभी कार निर्माता कंपनियों में से मारूति सुजुकी द्वारा बनाई जाने वाली कारें बाकी की तुलना में ज्यादा माइलेज देती है। इसी कंपनी की एसयूवी सेगमेंट की एक कार मारूति सुज़ुकी ग्रैंड विटारा में 28kmpl की माइलेज देने वाला इंजन दिया गया है। यह इंजन दो आप्शन में बाजारों में देखने को मिलता है। पहला 1.5 लीटर 4 सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड का जो की पेट्रोल वेरिएंट में दिया गया है और दूसरा। 1.5लीटर 3 सिलेंडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ बाजारों में पेश किया गया हैं।

2. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर

मारूति ग्रैंड विटारा के बराबर ही माइलेज देने वाली एक और कार भारतीय बाजारों में मौजूद हैं। इनकी माइलेज एक समान होने का कारण इनके समान इंजन और प्लेटफार्म हो सकता है।

वर्तमान स्थिति में 28 kmpl की माइलेज देने वाली यह कार बाजार में अच्छी माइलेज के कारण ही बिक रही है।

3. किआ सॉनेट

किआ सॉनेट एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है जो काफी अच्छा माइलेज देने वाली गाडियों में से एक हैं। इसमें दिया गया इंजन 3 ऑप्शन में देखने को मिलता है
1. 1.2 लीटर NA पेट्रोल इंजन
2. 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल वैरिएंट इंजन
3. 1.5 लीटर डीजल वैरिएंट इंजन

इन तीनों इंजन विकल्पों में से डीजल वैरिएंट वाला इंजन 24.1 kmpl का तगड़ा माइलेज देता है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment