देशभर में 5G सेवाओं को बढ़ोतरी देने के लिए Airtel और JIO ने अपना काम शुरू कर दिया है. दोनों कंपनियों ने लगभग सारे प्रमुख शहरों में अपने 5जी सेवाओं को चालू भी कर दिया है. लेकिन इन 5G सेवाओं के चालू होने के साथ ही ग्राहकों के ऊपर अतिरिक्त महंगे टैरिफ का बोझ भी डाला जा रहा है.

Airtel महंगा कर चुका है अपना प्लान.

कंपनी ने पहले ट्रायल के रूप में उड़ीसा, हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों में टैरिफ प्लान को बढ़ाएं थे और अब लगभग 52% बढ़ोतरी के साथ मिनिमम रिचार्ज प्लान हर जगह लागू कर दिए गए हैं जिसके तहत अब Airtel के न्यूनतम रिचार्ज ₹99 से बढ़ाकर ₹155 कर दिया गया है.

हाल ही में कंपनी के सीईओ के तरफ से दिए गए बयान में कहा गया है कि 5G सेवाओं को चालू करने के लिए लगे हुए लागत के एवज में एयरटेल को अपने प्लान और महंगे करने होंगे ताकि वह अपने खर्चों को निकाल सके. मित्तल ने बात करते हुए कहा कि वह दूसरा भारत का वोडाफोन नहीं बनना चाहते हैं अतः सेवाओं के सुविधाओं के साथ-साथ कॉस्टिंग का तालमेल बरकरार रखेंगे.

अगर भविष्य में और टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी होती है तो यह अतिरिक्त बोझ होगा और लगभग रिचार्ज 4G के मुकाबले 5G में 2 गुना महंगे हो सकेंगे.

बाजार में Vodafone भी उतरेगा 5G लेकर.

Nokia कंपनी के द्वारा किए जा रहे प्रेस कॉन्फ्रेंस में वोडाफोन के साथ किए गए tie-up के ऊपर सवालों पर जवाब में बताया गया कि कंपनी वोडाफोन के साथ 5G रोलआउट के लिए बातचीत के दौर में हैं. हालांकि अभी किसी भी प्रकार के नेगोशिएशन के स्थिति तक मामले को नहीं ले जाया जा सका है लेकिन 5G Rollout करने के लिए नोकिया वोडाफोन के साथ आगे बढ़ेगी.

कंपनी ने बताया कि वोडाफोन के लिए सरकार के तरफ से इक्विटी कन्वर्जन ऑफर हर तरीके से पॉजिटिव है और इसके साथ ही देश में तीसरे टेलीकॉम ऑपरेटर की जगह तय हो गई है.

BSNL भी उतरेगा 5G लेकर.

देश की एकलौती सरकारी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी BSNL को भी 5G सेवाओं से लश्कर मार्केट में उतारा जाएगा. इसके लिए सरकार ने टाटा कंसलटेंसी सर्विस के साथ आगे ले जाने का फैसला किया है. कंपनी 5G रोलआउट के साथ-साथ 4G रोलआउट पर भी काम करेगी क्योंकि बीएसएनएल में अभी 4जी सेवाएं उपलब्ध नहीं है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।