Best Scooters: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन पैट्रोल का पैसा तो बचाता ही है साथ ही यह प्रदूषण भी काफ़ी करते हैं। भारत में अब सरकार द्धारा ई वाहनों पर सब्सिडी भी दी जा रही हैं। आईए भारत में टॉप 5 बजट फ्रैंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानें.

01) Ather Energy 450x Gen 3

Ather कंपनी का नया Ather Energy 450x Gen 3 इलेक्ट्रीक स्कूटर एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ लॉन्च किया गया हैं। यह शानदार ई स्कूटर फूल चार्ज होने पर 146 km की दूरी तय करने में सक्षम हैं। भारतीय ऑटो बाजारों में यह ई स्कूटर टॉप स्कूटरो में से एक हैं। एथर कंपनी द्वारा इस ई स्कूटर को 1,37,612 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च करा गया हैं।

 

02) Hero-Optima

भारत की प्रसिद्ध 2 पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो द्वारा हाल ही में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया गया हैं। जिसका नाम हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स हैं। यह शानदार स्कूटर सिंगल चार्ज पर 140 km की लंबी रेंज देने में सक्षम हैं। यह धांसू स्कूटर 45 किलो मीटर प्रति घंटे की की हाई स्पीड से चलता हैं। Hero-Optima CX की कीमत 77,790 रुपयेके करीब है।

 

03) Bajaj Chetak

बजाज कंपनी जो काफ़ी सालो पहले से ही भारतीय लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए हैं। बजाज कंपनी अपने मौजूदा उत्पाद बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक वैरिएंट पेश करने वाली हैं। सूत्रों की माने तो यह लगभग 90 किलोमीटर की रेंज प्रोवाइड कराती हैं। इसमें आने वाली बैटरी लगभग 70,000 किलोमीटर या 7 साल तक चलती है। बजाज कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत। 1,41,400 रूपए से शुरु हो सकती हैं।

 

04) Ola S1

ओला कंपनी द्वारा लॉन्च की गई नई ओला एस 1 उतनी कामयाब नही हो पाई जितनी लोगों को आस थी। लेकिन इसके बावजूद भी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी ज्यादा लोकप्रिय है। कंपनी द्वारा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ओला ईश्वर और ओला s1pro के दो अलग-अलग मॉडलों में लॉन्च किया गया है, जिनमें से ओला S1 121 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है वही ओला S1 pro 181 किलोमीटर तक की टॉप रेंज प्रदान करने में सक्षम है। इन दोनों वेरिएंट की कीमत क्रमशः 01 लाख रूपए और 1.30 लाख रूपए हैं।

 

05) Vida V1

हीरो मोटोकॉर्प की ही एक सब ब्रांड Vida द्वारा इसी महीने की शुरुआत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर आ गया था जिसका नाम Vida V1 हैं। कंपनी ने इस सीरियल को प्लस उपरोक्त दोनों वैरीअंट में मुहैया कराया है। Vida V1 के दोनों मॉडल 80 किलोमीटर प्रति घंटे की हाई स्पीड चलने में सक्षम है। 4 सेकंड के भीतर 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ा जा सकता है। इस धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 130000 से ₹140000 के बीच है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।