भारत के त्योहारी सीजन में 22 कैरेट सोना धनतेरस तक 62,000 के पार पहुंचने की संभावना है जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 65,000 के आसपास पहुंच सकती हैं।

Gold-Silver Price Today: सोना एक बार फिर हुआ सस्ता, चांदी के दामों में भी आई भारी गिरावट, जानें आज के लेटेस्ट रेट - Ghamasan News

सोने की शुद्धता नापने के लिए सरकार के द्वारा BIS हॉलमार्क जारी किया गया है जिसमें ज्यादा कैरेट का अर्थ है ज्यादा शुद्ध सोना। सबसे शुद्ध 24 के सोना माना जाता है इसमें किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है।  जबकि 22 कैरेट सोने में दो भाग चांदी, जस्ता निकल जैसी धातुएं होती है और बाकी भाग सोना होता है।  ज्यादातर गहनों का निर्माण 22 के गोल्ड में ही किया जाता है बाकी का 25% हिस्सा दूसरी धातुओं का होता है।

 

अधिकांश देशों में सोने की ज्वेलरी पर एक स्टांप होता है जिससे आप  उसके कैरेट और पूरीतत्व की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही आप विशेष सोने की परीक्षण की किट भी खरीद सकते हैं जिसमें रहित सोने की पहचान के लिए विभिन्न परीक्षण उपकरण शामिल होते हैं।  24 कैरेट सोना पूरी तरह से शुद्ध है कम कैरेट के सोने में अन्य धातु का मिश्रण हो सकता है।

 

दूसरी ओर, चांदी की कीमत अपरिवर्तित रही, एक किलोग्राम चांदी 74,600 रुपये पर बिका। मुंबई में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद की कीमतों के बराबर 62,630 रुपये है। जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 62,780 रुपये हैं।

Journalist From Bihar Covering Hyperlocal Stories and Ground Reports affecting Daily Lifes.

Leave a comment