Tata Technologies IPO. भारतीय शेयर बाजार में भारत की सबसे बड़ी प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक टाटा ग्रुप की एक और कंपनी के तरफ से IPO लाया जा रहा है जिसके सब्सक्रिप्शन से लोग अच्छी कमाई आने वाले दिनों में कर सकते हैं.Tata Motors Ltd. की सहायक कंपनी Tata Technologies Ltd. ने IPO के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ एक ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दायर किया है।

एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, कंपनी IPO के माध्यम से अपनी Paid-UP शेयर पूंजी के लगभग 23.6 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हुए 9.5 करोड़ शेयरों को बेचने की योजना बना रही है। मौजूदा समय में कई कंपनी टाटा ग्रुप के तरफ़ से शेयर बाज़ार में लिस्टेड हैं जिनमे प्रमुख नाम कुछ इस प्रकार हैं.

  1. Tata Consultancy Services Ltd (TCS)
  2. Tata Motors Ltd
  3. Tata Steel Ltd
  4. Tata Consumer Products Ltd
  5. Tata Power Company Ltd
  6. Tata Chemicals Ltd
  7. Titan Company Ltd
  8. Indian Hotels Company Ltd (Taj Hotels)
  9. Voltas Ltd
  10. Trent Ltd
  11. Tata Communications Ltd
  12. Tata Elxsi Ltd
  13. Tata Coffee Ltd
  14. Tata Investment Corporation Ltd
  15. Tata Metaliks Ltd
  16. Tata Teleservices Ltd

Multibagger रहा हैं TATA Group

Tata Group एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह होल्डिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। इसकी स्थापना 1868 में जमशेदजी टाटा ने की थी और कई वैश्विक कंपनियों को खरीदने के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। कंपनी वर्तमान में रतन टाटा द्वारा चलाई जाती है।

टाटा समूह को कुछ निवेशकों द्वारा “मल्टीबैगर” स्टॉक कहा गया है, जिसका अर्थ है कि एक स्टॉक जिसमें 100% से अधिक का रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है। समूह का मजबूत प्रदर्शन का इतिहास रहा है, और इसके शेयर व्यापक रूप से भारतीय निवेशकों के पास हैं।

समूह के कारोबार विविध हैं, जिनमें ऑटोमोबाइल से लेकर स्टील और सॉफ्टवेयर शामिल हैं। इसकी प्रमुख कंपनी, टाटा मोटर्स, भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। समूह एक लक्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर का भी मालिक है।

टाटा समूह के पास एक मजबूत बैलेंस शीट है और यह भारत की विकास गाथा से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है। समूह भारत में एक प्रमुख नियोक्ता है, और इसके व्यवसाय अच्छी तरह से विविध हैं।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment